Sandes GIMS: whatsapp से एडवांस फीचर्स के साथ साथ इस्तेमाल करने में आसान

Sandes app
Sandes App

Sandes GIMS: whatsapp से एडवांस फीचर्स के साथ साथ इस्तेमाल करने में आसान

Whatsapp की प्राइवेसी पॉलिसी से नाराज व्यक्तियों के लिए खुशखबरी, स्वदेशी ऐप Sandes (GIMS) अब लोगों के इस्तेमाल के लिए भी चालू कर दिया गया है। रिपोर्ट के अनुसार इस ऐप को whatsapp के खिलाफ लॉन्च किया गया माना जा रहा है। Sandes (GIMS) ऐप को NIC द्वारा डिजाइन किया गया है और बनाया गया है।

Login – Account

मोबाईल नंबर के साथ साथ ई-मेल से भी लॉगिन किया जा सकता है। Sandes ऐप में कई शानदार फीचर्स दिए गए हैं, जो whatsapp में भी उपलब्ध नहीं हैं। इस ऐप में अकाउंट बनाने के लिए सिर्फ मोबाईल नंबर पर निर्भर रहने की आवश्यक्ता नहीं है, इसमें ईमेल से भी जुड़ा जा सकता है। साथ ही किसी भी डिवाइस में इसे लॉगिन करके इस्तेमाल किया जा सकता है।

पढ़े  – रजा उत्सव: सैयद हैदर रजा मशहूर चित्रकार के जन्मदिवस अवसर पर खास

Logout Feature

इस ऐप को और बेहतरीन बनाता है इसका logout करने वाला फीचर।  इसका मतलब ये हुआ कि अगर आप इस ऐप से ब्रेक लेना चाहते हैं तो वो भी यहां संभव है। WhatsApp पर यह फीचर फिलहाल उपलब्ध नहीं है।

User Profil उपयोगकर्ता प्रोफाइल

Sandes app में यूजर अपनी दमदार प्रोफाइल बना सकते है, जिसमें यूजर अपनी जन्म तारीख़ के साथ साथ अपनी प्रोफेशनल डिटेल भी डाल सकते हैं, ये फीचर भी इसे whatsapp बेहतर बनाता है, क्योकि ये फीचर वर्तमान तक whatsapp में उपलब्ध नहीं है।

Chatbot

Sandes app के फीचर्स में अगला नाम Chatbot है, जो अभी तक शायद ही किसी मेसेजिंग ऐप में उपलब्ध हो। यदि किसी उपयोगकर्ता को Sandes app में कोई समस्या आ रही है तो वे Chatbot का उपयोग कर सकते हैं और समस्या का हल किया जा सकता है। Chatbot की मदद लेने के लिये Help टाइप करना होगा और चैटबॉट उपयोगकर्ता की मदद के लिए तैयार हो जाता है।

आइये जान लेते है अब Sandes App उपयोग करने के तरीका, How to use Sandes App

Sandes App को Apple App Store पर लॉन्च किया गया है, iphone यूजर्स इस ऐप को डाउनलोड करके यूज करना शुरू कर सकते है।

जबकि Android फोन यूजर्स के लिए Sandes App, Google Play Store में फिलहाल उपलब्ध नहीं है, लेकिन इस ऐप की APK File, GIMS की वेब साईंट पर उपलब्ध है। जहां से डाउनलोड करके इस ऐप को उपयोग किया जा सकता है।

इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें – https://www.gims.gov.in/dash/dlink

2 thoughts on “Sandes GIMS: whatsapp से एडवांस फीचर्स के साथ साथ इस्तेमाल करने में आसान”

  1. Pingback: Digital Currency in India, डिजीजट करेंसी इन इंडिया : RBI आर बी आई गवर्नर के कहे अनुसार देश में लॉन्च होगी देश की अपनी Dig

  2. Pingback: International Women's Day 2021: क्यों मनाया जाता है 'अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस', और क्या है इसका इतिहास एवं विषय

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Open chat
1
How can we help ?
Hello 👋

Can we help you ?